3 बेस्ट स्किन केयर कॉम्बिनेशन को अपनाएं और पाएं दमकती त्वचा, हर त्वचा के लिए है फायदेमंद


Tips For Glowing Skin: वर्तमान समय में कोरोना वायरस महामारी के चलते अधिकतर लोग ब्यूटी पार्लर जाने से बच रहे हैं. ऐसे में आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे, जो आपके घर में पाई जाती हैं और जो आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं. यह आपकी त्वचा की डीप क्लींजिंग तो करते ही हैं, साथ ही ये आपको बेदाग और निखरी त्वचा भी प्रदान करने में सहायक होते हैं, तो आइए हम आपको बताते हैं स्किन केयर के लिए 3 बेस्ट कॉम्बिनेशन कौन से हैं.

ये हैं स्किन केयर के 3 बेस्ट कॉम्बिनेशन
1. शहद और टमाटर का पैक लगाएं

शहद और टमाटर आपके चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइन्स को डटाने में बहुत फायदेमंद होते हैं. इस पैक को बनाने के लिए आधा कप टमाटर की प्यूरी में 1 बड़ा चम्मच शुद्ध शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लागएं और 15 मिनट सूखने के बाद ठंडे पानी से अपना मुंह धो लें. शहद प्राकृतिक एंटीसेप्टिक, जीवाणुरोधी और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो आपको बेदाग त्वचा पाने में मदद करता है. इसके साथ ही टमाटर कई ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो आपकी त्वचा को हेल्दी बनाए रखता है. ये आपकी स्किन में विटामिन सी कोलेजन के निर्माण और त्वचा की दृढ़ता को बनाए रखने में मददगार है और आपके चेहरे के काले धब्बों को भी दूर करता है. ये पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर दोनों चीजे आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज और चमक प्रदान करते हैं.

2. पपीता और शहद का मास्क लगाएं

इस मास्क से आपके चेहरे की ड्राईनेस दूर होती है और आपकी त्वचा कोमल बनाती है. इसको बनाने के लिए आप आधा कप पीसे हुए पपीते में 2 चम्मच दूध और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. फिर इसे 15 मिनट के लिए लगाकर ठंडे पानी से धो लें. पपीते में एक सक्रिय एंजाइम पाया जाता है, जो एंटिफंगल गुणों से भरपूर होता है. यह आपकी डेड स्किन को बाहर निकालने, त्वचा को हाइड्रेट करने और त्वचा के रंगत को निखारने का काम करता है.

3. एलोवेरा और खीरा का पैक लगाएं

एलोवेरा और खीरा दोनों ही आपके चेहरे को हाइड्रेट रखने का काम करते हैं. ये आपको एक चमकदार और निखरी त्वचा पाने में मददगार होते हैं. इस पैक को बनाने के लिए आप खीरे को ब्लेंड करके इसका रस निकालें. फिर खीरे के रस में 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगा लें. अब इससे धीरे-धीरे चेहरे की मालिश करें और 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और ठंडे पानी से चहरा धो लें. दरअसल स्किनकेयर के लिए एलोवेरा सबसे अच्छा माना जाता है. एलोवेरा विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और अमीनो एसिड से भरपूर होता है. जो सनबर्न, दाने और लालिमा से छुटकारा पाने में आपकी मदद करता है. साथ ही खीरा आपकी त्वचा के अनुसार आपको जरूरी विटामिन और पोषक तत्व प्रदान करता है, जो सूखापन, उम्र बढ़ने और सूजन से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है.

इन तीनों ही चीजों में विशेष बात यह है कि ये आपके चेहरे में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में मददगार हैं, जो त्वचा में चमक बनाए रखने में उपयोगी साबित होते हैं. इसके अलावा इनका इस्तेमाल करने से आपके चेहरे को झुर्रियां कम होती हैं. इन सब के बाद भी अगर आप लगातार त्वचा से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो आपको किसी त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए.

Chanakya Niti: लक्ष्मी जी को प्रसन्न करना है तो चाणक्य की इन बातों को जान लें 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *