Health Tips: अपनी किडनी को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें


आपके शरीर के अंदर कुछ महत्वपूर्ण कार्यों के लिए किडनी जिम्मेदार हैं. शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए किडनी का सुचारू रूप से कार्य करना जरूरी है. किडनी हमारे शरीर से अपशिष्ट द्रव को बाहर निकालने में मदद करती है. जब किडनी की बीमारी हो जाती है तो किडनी हमारे शरीर से हानिकारक द्रवों को बाहर नहीं निकाल पाती. शरीर में अपशिष्ट द्रव जमा होने से शरीर में मौजूद रसायनों का संतुलन खराब हो जाता है जिसके हानिकारक प्रभाव होते हैं.

किडनी की बीमारी वाले लोगों के लिए हेल्दी फूड महत्वपूर्ण है. किडनी की बीमारी से ग्रसित लोगों को सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस और प्रोटीन युक्त आहार में कमी लानी चाहिए. यदि आप किडनी की बीमारी के अंतिम चरण में हैं तो डॉक्टर के कहे अनुसार ही डाइट लें. यहां कुछ ऐसे आहार के बारे में बताया जाएगा जो किडनी की बीमारी से ग्रसित लोगों के लिए फायदेमंद है.

1. प्याज

प्याज का उपयोग लगभग हर भारतीय रेसिपी में किया जाता है. स्वस्थ गुर्दे के लिए प्याज का सेवन अनिवार्य है. किडनी रोगियों को सोडियम का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है और प्याज में सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है. सलाद के रूप में भी कच्चे प्याज का सेवन फायदेमंद हैं.

2. लहसुन

लहसुन का प्रयोग खाने बनाने में सामान्य है. यह स्वाद बढ़ाने के अलावा कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसमें सोडियम, पोटेशियम और फास्फोरस बेहद कम मात्रा में होते हैं जो गुर्दे की बीमारी वाले लोगों के फायदेमंद हैं.

Health Tips: दूध में डाले सिर्फ एक चुटकी हल्दी, इसके सेवन से होंगे ये 8 जबरदस्त फायदे

3. शिमला मिर्च

शिमला मिर्च एंटीऑक्सिडेंट का एक शक्तिशाली स्रोत हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है. आप अपने सलाद, करी, सैंडविच में शिमला मिर्च का सेवन कर सकते हैं.

4. अनानास

यह पेचीदा फल आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है. अनानास पाचन के लिए भी फायदेमंद है. इसमें बहुत कम पोटेशियम और अधिक फाइबर होता है. किडनी की बीमारी से ग्रसित लोग इसका सेवन कर सकते हैं.

5. जामुन

जामुन एंटीऑक्सिडेंट का पावरहाउस है. यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी होता है. इसमें सोडियम की कम मात्रा पाई जाती है जिसके कारण यह गुर्दे के अनुकूल हैं. इसके अलावा यह इम्युनिटी बढ़ाने और हार्ट को मजबूत करने में भी मदद कर सकता है.

Health Tips: सोडे की जगह इन 5 स्पेशल हेल्दी ड्रिंक्स को पीने से होंगे आपको कई फायदे



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *