Health Tips: इन समस्याओं में भूलकर भी न करें लहसुन का सेवन, बढ़ जाएगी दिक्कत


Health Tips: लहसुन हर भारतीय रसोईघर में पाया जाता है. यह न सिर्फ सब्जी का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इसको कच्चा खाने पर भी आपके शरीर को कई फायदे मिलते हैं. आयुर्वेद की मानें तो लहसुन आपके ब्लड प्रेशर को कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने, दिल की हेल्थ को बेहतर बनाने और कई प्रकार के कैंसर को रोकने में मददगार होता है. आयुर्वेद के अनुसार लहसुन का इस्तेमाल सदियों से एक औषधि के रूप में होता आया है.

लहसुन एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाकर आपको सेहतमंद रखने में मददगार होता है. इसमें पाए जाने वाले गुणों के कारण आप कैंसर, हृदय रोग, पेट संबंधी रोगों और फेफड़ों के दोषों जैसी कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं. लेकिन कुछ स्थितियों में लहसुन का सेवन आपके लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि किन स्थितियों में आपको लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए.

इन स्थितियों में लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए:-
खून की कमी में न खाएं
जिन लोगों को के शरीर में खून की कमी होती है उन लोगों को लहसुन का सेवन कम मात्रा में या करना ही नहीं चाहिए. लहसुन आपके शरीर से फैट बर्न करने करने का काम करता है. ऐसे में जिन लोगों में खून की कमी होती है उनके शरीर में अधिक खून की कमी हो जाती है. ऐसे लोगों को लहसुन का सेवन अधिक मात्रा में करने से बचना चाहिए.

लो ब्लड प्रेशर में न खाएं

जिन लोगों को अक्सर लो ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उन्हें लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए या फिर कम मात्रा में ही करना चाहिए. ऐसे में लहसुन खाने से आपका ब्लड प्रेशर और कम होने लगता है और जो आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है.

पेट से जुड़ी समस्याओं में न खाएं

जो लोग अक्सर पेट से संबंधित समस्याओं जैसे एसिडिटी, कब्ज या भारीपन आदि से परेशान रहते हैं. उन लोगों को लहसुन का सेवन करने से बचना चाहिए या फिर नहीं करना चाहिए. लहसुन आपके शरीर में जाकर ऐसे तत्व छोड़ता है, जिसके कारण आपकी समस्या और अधिक बढ़ सकती है.

खून पतला करने वाली दवा खाने पर न खाएं

अगर आप खून पतला करने वाली दवा का सेवन कर रहे हैं, तो आपको लहसुन बहुत ही कम मात्रा में खाना चाहिए. लहसुन आपके शरीर में जाकर ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का काम करता है. ऐसे में दोनों चीजों के सेवन से आपका खून अधिक पतला हो सकता है और चोट लगने पर अधिक खून बह सकता है. इसलिए ऐसे में लहसुन का सेवन करने से बचें.

मुंह से बदबू आने पर न खाएं

अगर आपको मुंह से बहुत अधिक बदबू आने की समस्या है, तो आपको लहसुन का सेवन कम ही करना चाहिए क्योंकि लहसुन आपके मुंह की बदबू और बढ़ा सकता है, जिससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए ऐसे में लहसुन खाने से बचें.

Chanakya Niti: लक्ष्मी जी को प्रसन्न करना है तो चाणक्य की इन बातों को जान लें 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *