पाचन शक्ति का कमजोर होना शरीर को करता है प्रभावित, जानें कैसे बनाएं मजबूत


नई दिल्लीः मनुष्य को रोजाना अपने शरीर को एनर्जी देने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है. ऐसे में मनुष्य के शरीर को बेहतर तौर पर काम करने के लिए उसके शरीर के पाचन तंत्र का सही होने बेहद जरूरी है. हमारे पाचन को प्रभावित करने वाले बहुत सारे कारक हो सकते हैं. ज्यादातर तनाव के कारण या बहुत ज्यादा मात्रा में खाना खा लेने कारण अपच की शिकायत हो जाती है. जिससे कई बार असहनीय पेट दर्द से भी जूझना पड़ सकता है. यहां हम आपको कुछ नेचुरल तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से पाचन शक्ति को बढ़ा कर इससे निजात पाया जा सकता है.

फाइबर युक्त भोजन करें

फूड न्यूट्रिशनिस्ट का मानना है कि हमारे शरीर फाइबर बड़ी आंत के साथ भोजन को पचाने में गति देने में मदद करता है. फाइबर युक्त भोजन से हमारे पाचनतंत्र को काफी मदद मिलती है. एफडीए एक दिन में 28 ग्राम फाइबर खाने की सलाह देता है. फूड न्यूट्रिशनिस्ट फाइबर युक्त भोजन के लिए फल, सब्जी, साबुत अनाज, सूखे सेम और मटर खाने का सुझाव देते हैं. फाइबर युक्त भोजन से बार-बार खाना खाने की जरूरत नहीं पड़ती है, जिससे शरीर में ब्‍लड ग्‍लूकोज का स्‍तर संतुलित रहते है, जिसके कारण यह डायबिटीज के मरीज़ों के लिए बहुत मददगार साबित होता है.

खाना चबा कर खाएं

आहार विशेषज्ञों का मानना है कि हमें किसी भी तरह के खाने को निगलने से पहले अच्छी तरह से चबा लेना चाहिए. जिससे की शरीर के अंदर उसका पाचन अच्छे से हो जाए. अक्सर किसी काम में जल्दी होने के कारण हम अपने भेजन को अच्छे से चबा कर नहीं खाते हैं जिसके कारण हमारे पाचन तंत्र के भेजन को पचाने में काफी समय लग सकता है. आहार विशेषज्ञ जोआन लार्सन का कहा है कि , “भोजन को चबाने से हम इसे छोटे-छोटे कणों में बदल डालते हैं, जो हमारे शरीर में पोषण के लिए आसानी से एब्जॉर्ब हो सकते हैं.”

चबाने की प्रक्रिया हमारे मुंह से शुरू होती है, और जब हम अपने भोजन को अच्छी तरह से चबाते हैं. जब भोजन पेट में पहुंचता है, तो हमारे पेट के पास काम कम होता है. इसका मतलब यह है कि भोजन को हमारे पेट में पचने में कम समय खर्च करता है. इसके कारण पेट की सूजन को रोकने में मदद मिल सकती है.

निर्धारित समय पर करें भोजन

वर्तमान समय में ज्यादातर लोग अपने बिजी शेड्यूल के कारण अपने खाने को वरियता नहीं देते हैं. जिसके कारण हम अनियमित समय पर कभी भी खाना खा लेते हैं. जिसके कारण हमारे खाने का समय निर्धारित नहीं हो पाता है. ऐसा करना शरीर के लिए काफी नुकसानकारक हो सकता है. न्यूट्रिशनिस्ट का मानना है कि हमारे शरीर के अंदर निश्चित समयअंतराल के बाद कुछ महत्वपूर्ण रसायनों का निर्माण भोजन के पाचन के लिए होता है. इसलिए निर्धारित समय पर भेजन करना सबसे जरूरी है. ऐसा नहीं होने के कारण रसायनों के कारण पाचन तंत्र को नुकसान पहुंच सकता है.

पानी पीते रहें

हमेशा अपमने स्वस्थ पाचन के लिए यह जरूर सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त खा रहे हैं और पर्याप्त पानी पी रहे हैं. ठीक से हाइड्रेटेड रहना उचित पाचन के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है. पानी के साथ ही अन्य तरल पदार्थ, भोजन को पचाने में मदद करते हैं, जिससे आपका शरीर पोषक तत्वों को अवशोषित कर सके. एक स्वस्थ मनुष्य को पूरे दिन में 10 कप पानी का लक्ष्य रखना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः
अगर आप घर पर कर रहे हैं ब्लड शुगर लेवल की जांच तो इन गलतियों को करने से बचें

वजन कम करने के लिए सेब के सिरके का अगर कर रहे हैं इस्तेमाल, जानें क्या हैं इसके नुकसान?



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *