Breathing Tips: व्यायाम के दौरान सही तरीके से सांस लेने से बढ़ जाते हैं इसके लाभ, जानें सांस लेने का सही तरीका


Breathing Tips: जीवन के लिए सांसे तो सभी लेते हैं, मगर अधिकतर लोग गलत तरीके से सांसें लेते हैं. सामान्य स्थिति में तो लोग सांसें गलत तरीके से लेते ही हैं. साथ ही व्यायाम के दौरान भी गलत तरीके से सांसे लेकर और बड़ी गलती करते हैं, जिसकी वजह से उनके शरीर को व्यायाम के पूरे फायदे नहीं मिल पाते हैं. वैसे तो सांस लेना किसी को सिखाया नहीं जाता है क्योंकि ये एक ऐसी प्रक्रिया है, जो जीवन शुरू होने के साथ ही अपने आप शुरू हो जाती है. लेकिन फिर भी आपको सांस लेने का सही तरीका सीखने की आवश्यकता होती है. भारतीय योग सांसों पर केंद्रित एक शारीरिक अभ्यास होता है. अगर आप व्यायाम करते समय सही तरीके से सांसें लें, तो इससे आपको व्यायाम के फायदे अधिक मिल सकते हैं, तो आइए आज हम आपको सामान्य स्थिति में सांस लेने का सही तरीका और एक्सरसाइज के दौरान सांस लेने का सही तरीका बताने जा रहे हैं.

सामान्य स्थिति में सांस लेने का सही तरीका


अगर आप अपने रोजमर्रा के कामों को कर रहे हैं मतलब कोई हैवी वर्कआउट या कड़ी मेहनत वाला काम नहीं कर रहे हैं, तो आपको सांसें नाक से धीरे-धीरे और गहरी लेनी चाहिए. वैसे अधिकतर लोग सामान्य स्थिति में भी उथली सांसें भरते हैं. लेकिन आप जितनी गहरी सांसें लेते हैं, आपके शरीर में उतनी ही अधिक ऑक्सीजन पहुंचता है. जिससे आप सेहतमंद रहते हैं. शुरूआत में कुछ कुछ लोगों को गहरी सांस लेना अजीब सा लग सकता है, लेकिन एक बार इसकी आदत लग जाने पर ये बिल्कुल सामान्य लगेगा.

दौड़ने या वर्कआउट के दौरान कैसे सांस लें


जब आप दौड़ते हैं या वर्कआउट कर रहे होते हैं, तो आपका शरीर अधिक मात्रा में कैलोरीज बर्न करता है और एनर्जी रिलीज करता है. ऐसे में आपको ऑक्सीजन की अधिक मात्रा की आवश्यकता होती है. इसलिए जब आप दौड़ें या वर्कआउट करें, तो आपकी सांसें तेज गति से चलने लगती है. लेकिन बहुत से लोग इस दौरान मुंह से सांस लेते हैं, जोकि एक गलत तरीका है. मुंह से सांस लेने से गंदगी, जर्म्स और बैक्टीरिया सीधे आपके फेफड़ों और खून में पहुंचकर आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं क्योंकि आपकी नाक में हवा को फिल्टर करने की क्षमता होती है, इसलिए एक्सरसाइज के समय आप हमेशा अपनी नाक से सांस लें और मुंह से छोड़ें.

योगासन करते समय सांस कैसे लें


योगासन में तो सांस लेने का ही अभ्यास किया जाता है. अधिकतर योगासनों में गहरी सांस खींचने और छोड़ने के निर्देश होते हैं. एक्सरसाइज के दौरान आप सांस तुरंत खींचते हैं और तुरंत छोड़ते हैं, जबकि योगासन के दौरान आपको सांस खींचने के बाद उसे कुछ सेकेंड्स तक रोककर रखना होता है, उसके बाद छोड़ना होता है. ऐसे सांस लेने से आपका पेट फूलता और सिकुड़ता है, जिससे आपके अंदरूनी अंगों की एक्सरसाइज भी हो जाती है.

सही तरीके से सांस लेने के लाभ

-इससे आपका शरीर अधिक मात्रा में कैलोरीज बर्न करता है.

-इससे आपका मानसिक तनाव कम हो जाता है.

-इससे खाने के पोषक तत्व शरीर के सभी अंगों तक पहुंचते हैं, जिससे आप सेहतमंद रहते हैं.

Chanakya Niti: जीवन में सफल होना है तो चाणक्य की इन 3 बातों को युवा हमेशा याद रखें 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *