COVID-19 Vaccine Update: भारत में शुरू हुआ तीसरे फेज का ह्यूमन ट्रायल, 1,500 वॉलेंटियर्स ले रहे हिस्सा


नई दिल्लीः भारत में कोरोना वायरस संक्रमण 55 लाख के आंकड़े के पार पहुंच गया है. वहीं कोरोना संक्रमण के इलाज के लिए देश में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने कोरोना वायरस वैक्सीन के तीसरे चरण का मानव परीक्षण शुरू कर दिया है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) भारत में ऑक्सफोर्ड के कोरोना वायरस वैक्सीन पर काम कर रही है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक 22 सितंबर को महाराष्ट्र के ससून जनरल अस्पताल में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने ऑक्सफोर्ड के कोरोनावायरस वैक्सीन के तीसरे चरण का मानव परीक्षण शुरू कर दिया है. बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले 10 सितंबर को, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को एहतियात के तौर पर ऑक्सफोर्ड के कोरोनावायरस वैक्सीन के सभी फेज II / फेज III ह्यूमन ट्रायल के सभी चरणों को रोकना पड़ा था.

ससून जनरल अस्पताल के डीन डॉ मुरलीधर तांबे का कहना है कि “हमने वैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण शुरू कर दिए हैं. इसमें हम 150 से 200 वॉलेंटियर्स को इसका डोज देंगे.” बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट, देशभर में 14 स्थानों पर 1,500 वॉलेंटियर्स पर ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के तासरे चरण के परीक्षण की योजना बना रहा है.

बताया जा रहा है कि एक बार सफलतापूर्वक परीक्षण करने के बाद, वैक्सीन को “कोविशिल्ड” ब्रांड नाम के तहत लॉन्च किया जाएगा. SII ने कोविड-19 वैक्सीन की आपूर्ति के लिए दो समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं, जो पहले एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड के साथ है, जिसके लिए कंपनी ने निम्न और मध्यम आय वाले देशों के लिए 1 बिलियन खुराक का उत्पादन करने पर सहमति व्यक्त की है.

बता दें कि इससे पहले, DGCI ने पूरे भारत में 17 परीक्षण स्थलों पर वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के अध्ययन के लिए SII को अनुमति दी थी.

इसे भी पढ़ेंः
अगर आप घर पर कर रहे हैं ब्लड शुगर लेवल की जांच तो इन गलतियों को करने से बचें

वजन कम करने के लिए सेब के सिरके का अगर कर रहे हैं इस्तेमाल, जानें क्या हैं इसके नुकसान?



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *