Health Tips: सीढ़ी चढ़ने के साथ पाएं बढ़ते वजन पर नियंत्रण, जानें कैसे करें नियमित व्यायाम



नई दिल्लीः लोगों में एक आम गलत धारणा है कि फिटनेस का मतलब जिमिंग है. ज्यादातर लोग अपने बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए जिम जाना पसंद करते हैं, जिसके लिए उन्हें भारी भरकम रकम भी चुकानी पड़ सकती है.

मौजूदा समय में ज्यादातर लोग वजन कम करना और अपनी पसंदीदा ड्रेस में फिट दिखना चाह रहे हैं. इसके लिए आपको हमेशा जिम या फिटनेस क्लास ज्वाइन करने की जरूरत नहीं है. सीढ़ियां चढ़ने जैसे आसान से फिटनेस वर्कआउट से बढ़ते वजन को कम किया जा सकता है.

अपने वजन को घटाने के लिए सीढ़ियों पर चढ़ने की कसरत को बेहतरीन कार्डियो कसरत में बदला जा सकता है. आप सीढ़ियों पर स्क्वैट्स जैसे विभिन्न व्यायाम कर सकते हैं या बस ऊपर और नीचे चढ़ सकते हैं. हालांकि, सीढ़ी चढ़ने के अभ्यास शुरू करने के साथ ही आप काफी तेजी से परिणाम देखेंगे और आउटपुट को ज्यादा बढ़ा सकेंगे.

सीढ़ी चढ़ने के अभ्यास में कसरत की स्पीड और समय के साथ कैलोरी की मात्रा काफी तेजी से बर्न की जा सकती है. अगर आप धीरे-धीरे चढ़ रहे हैं तो आप कम कैलोरी बर्न करेंगे, जबकि तेजी से चढ़ने पर आप तेजी से कैलोरी बर्न कर सकते हैं. सामान्य तौर पर, एक व्यक्ति 30 मिनट के लिए सीढ़ियों पर दौड़कर 500 कैलोरी बर्न कर सकता है.

वजन कम करने के लिए कैलोरी का बर्न होना सबसे महत्वपूर्ण है. इसके लिए कम कैलोरी वाला खाना खा कर और शारीरिक गतिविधि में उलझाकर अधिक कैलोरी जलाने से प्राप्त किया जा सकता है. वता दें कि लगभग 500 ग्राम वजन कम करने के लिए आपको 3,500 की कैलोरी को बर्न करना होगा. यदि आप हर दिन 30 मिनट तक व्यायाम करते हैं तो आप दो से चार सप्ताह में कुछ वजन कम कर पाएंगे.

इसे भी पढ़ेंः
अगर आप घर पर कर रहे हैं ब्लड शुगर लेवल की जांच तो इन गलतियों को करने से बचें

वजन कम करने के लिए सेब के सिरके का अगर कर रहे हैं इस्तेमाल, जानें क्या हैं इसके नुकसान?



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *