Health Tips: खाने में शामिल करें ये 5 हेल्दी कार्ब, डायबिटीज हमेशा रहेगी कंट्रोल


Health Tips: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे उबर पाना अभी तक संभव नहीं हो पाया. लेकिन आप अपने शुगर लेवल को कंट्रोल में रखकर इस बीमारी के खतरे को कम कर सकते हैं. आप हेल्दी डाइट से डायबिटीज जैसी बीमारी को काबू में कर सकते हैं. डायबिटीज से पीड़ित लोगों को ऐसा खाना खाने की सलाह दी जाती है जो शरीर को पोषण दे. और आपके ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित रखे. अक्सर जिन लोगों को शुगर की बीमारी होती है वो अपनी डाइट से सबसे पहले कार्ब्स को हटा देते हैं लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. खाने से कार्ब हटाने से आपको थकान और पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. भोजन में दूसरे पोषक तत्वों की तरह ही कार्ब्स भी शरीर के लिए जरूरी है. हां अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप अपने कार्ब के प्रकार को बदल सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं. ऐसे हेल्दी कार्ब्स के बारे में जो डायबिटीज में फायदा करते हैं. शुगर के मरीजों को इन्हें अपने खाने में जरूर शामिल करना चाहिए.

डायबिटीज में हेल्दी कार्ब्स चुनें

साबुत अनाज
डायबिटीज के मरीजों को अपने खाने से सफेद चीजों जैसे- मैदा, पास्ता, चावल, ब्रेड को हटा देना चाहिए. इसकी जगह आप अपने खाने में ब्राउन राइस, साबुत अनाज की रोटी, चोकर या मल्टीग्रेन वाली रोटी खा सकते हैं. आप साबुत अनाज में जौ और क्विनोआ भी खा सकते हैं. इससे आपके शरीर को हेल्दी कार्बोहाइड्रेट मिलता है. इसके साथ ही आपके शरीर को भरपूर फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और खनिज भी मिलते हैं.

ओट्स

डायबिटीज होने पर आप अपने खाने में ओट्स का इस्तेमाल जरूर करें. आप नाश्ते में नमकीन ओट्स खा सकते हैं. ओट्स आपके शरीर में बढ़ रहे ब्लड शुगर को कम करता है. इसमें काफी अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो पेट के लिए फायदेमंद है. साथ ही ओट्स में आपको लगभग सभी पोषक तत्व भी मिल जाते हैं. ओट्स खाने से आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती. आप इसे अलग अलग तरीकों से खा सकते हैं.

दाल
अक्सर डायबिटीज होने के साथ शरीर में ब्लड प्रेशर का संतुलन भी बिगड़ने लगता है. लेकिन खाने में दाल खाने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, पोटेशियम, फाइबर और दूसरे जरूरी पोषक तत्व होते हैं, दाल खाना हेल्दी कार्ब्स का सोर्स माना जाता है. इसे डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं.फल
फलों में नेचुरल शुगर पाई जाती है. और हेल्दी कार्ब्स का अच्छा सोर्स है. फलों में सभी विटामिन और पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए जरूरी हैं. आप खाने में सेब, अंगूर, जामुन और केले खा सकते हैं. कोशिश करें कि आम, लीची और चीकू जैसे फल थोडे कम खाएं. मधुमेह के रोगियों को डर रहता है कि कहीं फल खाने से उनका शुगर न बढ़ जाए. तो आपको बता दें संतुलित मात्रा में फल खाने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है.

शकरकंद

शुगर के मरीजों को खाने में शकरकंद और गाजर भी शामिल करनी चाहिए. ये दोनों चीजें स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद हैं. शकरकंद में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है. इसे खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. हालांकि आपको संतुलित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए.



Source link

One thought on “Health Tips: खाने में शामिल करें ये 5 हेल्दी कार्ब, डायबिटीज हमेशा रहेगी कंट्रोल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *