फिटनेस की ये 5 एक्सरसाइज आपकी सेहत को पहुंचा सकती हैं नुकसान, आज से ही बंद कर दें इनका अभ्यास


Healthy Workout Tips: वैसे तो हर इंसान खुद को फिट और हेल्दी रखने के लिए कड़ी एक्सरसाइज करता है, जिससे व्यायाम की सहायता से उसका शरीर और अधिक फिटनेस और शेप हासिल कर सके. लेकिन कई बार आप अपने फिटनेस रूटीन में कुछ ऐसे व्यायाम जोड़ लेते हैं, जिनसे आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में इन एक्सरसाइज को तुरंत बंद करने की आवश्यकता होती है, तो आइए आज हम आपको ऐसी कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी वजह से आपकी सेहत को हानि पहुंच सकती है.

कर्ल एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज को करने का अगर आपका समय बहुत सीमित है तो इसको छोड़ दें. कर्ल वास्तव में आपको बड़ी भुजाएं प्राप्त करने में मदद करती है. अगर यह आपका मुख्य लक्ष्य है, तो आप इसे करें. लेकिनअगर आप बहुत सारी बैक एक्सरसाइज करते हैं तो वह आपकी बाहों को भी बढ़ाने में मदद करेंगी.

बैक स्क्वाट व्यायाम

यह व्यायाम आपके लिए बहुत ही विवादास्पद साबित हो सकता है, ज्यादातर लोगों का एक पक्ष दूसरे पक्ष की तुलना में अधिक मजबूत होता है, इसलिए भारी बैक स्क्वैट्स करने से आपको केवल मजबूत प्राप्त होती है. ऐसे में आप इसके स्थान पर दूसरे स्क्वैट्स जैसे- पार्श्व स्क्वैट्स, सिंगल लेग स्क्वैट्स आदि करें. इसके अलावा आप दूसरी तरह की एक्सरसाइज जैसे फेफड़े, रिवर्स लंग्स, स्टेप अप्स आदि भी कर सकते हैं.

आंतरिक या बाहरी जांघ मशीन एक्सरसाइज

आंतरिक या बाहरी जांघ मशीन व्यायाम मशीनों से प्राप्त करने का कोई व्यावहारिक उद्देश्य नहीं होता है. इस एक्सरसाइज का मुख्य उद्देश्य आपके घुटने को स्थिर करना होता है. इसलिए आप कुछ एकल पैरों की एक्सरसाइज करके भी इसे प्राप्त कर सकते हैं.

ट्राइसेप्स किकबैक एक्सरसाइज

ट्राइसेप्स एक्सरसाइज आपके हाथों को मजबूती प्रदान करती है. लेकिन पुश-अप भी आपके हाथ की ताकत को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन किकबैक आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती है क्योंकि ये व्यायाम वजन उठाकर की जाती है.

साइड क्रंचेस एक्सरसाइज

जैसे सिट-अप, डेट आउट, ऑफ डेट एक्सरसाइज होती है, वैसे ही साइड क्रंच भी है, लेकिन कुछ मायनों में यह आपके लिए बुरा साबित हो सकता है क्योंकि इसमें स्ट्रेन होता है. हर बार जब आप किनारे की तरफ बढ़ते हैं, तो आप अपनी डिस्क में तनाव पैदा कर रहे होते हैं जो एक असामान्य स्थिति है.

Chanakya Niti: लक्ष्मी जी को प्रसन्न करना है तो चाणक्य की इन बातों को जान लें



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *